संदेश

तम

  तम तम जीवन और मरण , प्रस्फुटन लरजता आवर्तन , निहित तम में परिवर्तन , प्रकृति विकास अंतरतम । कलिमा-ललिमा नित-नूतन , प्रिय उल्लास प्रियतम , तम जीवन और मरण , निहित तम में परिवर्तन।। मुठ्ठी में ले तम उधार, उज्जर विस्मृत करता भ्रष्टाचार , मधुमय देश मधुरतम । प्रकारान्तर रश्मियाँ उकेरती , अन्तस्थल तोड़ नीरवता गहनतम , तम जीवन और मरण , निहित तम में परिवर्तन ।। तम विशेष अवशेष , आगत स्वागत का प्रवेश, अंध-कूप में उजास का वेश , खद्योत द्योतित तम अंतर्मन , उजले पर उजला प्रतिबिम्बन , तम आश्रित अवलम्बन । तम जीवन और मरण , निहित तम में परिवर्तन ।। वर्ण तमिस्र किशन यमुना जल से, राधा उजली न जली बन सुन्दरतम , प्रांगण प्रभु करिया काग -पिक टेर , रामायण और मधुर गान का फेर । नगर-डगर घर-घर तम सबका आधार , अन्धकार बिन उजले को धिक्कार । तम अन्दर लघुत्तम बाहर महत्तम , तम जीवन और मरण , निहित तम में परिवर्तन।। क्यों न करे तम का आराधन , जब तम की आड़ छिपा लेते धन। अपराध अंधेरी दुनियाँ का है मन । तम की कीमत तौल रहा शातिर मन । तमतमाते यौवन का करता आकर्षण , तम जीवन और मरण , निहित तम में परिवर्तन ।। तम की जय विजय सब ...

उड़गन की बात निराली

  उड़गन की बात निराली , ढूंढ रहे निशीथ में सारा संसार   ******************************************* उड़गन की बात निराली , ढूंढ रहे निशीथ में सारा संसार ।   जीव जगत और प्रकृति पुरुष की  ,  महिमा अपरम्पार ।। खनिज  ,  नदियाँ और पहाड़  , धरती का आगार । सूरज चन्दा अहर्निश निगरानी  ,  देते ऊर्जा बारम्बार । । उड़गन की बात निराली , ढूंढ रहे निशीथ में सारा संसार । कलियों में मदन क्यारी रसिकन को माली की लगे है मार । हरियाली वृक्षों का श्रृंगार  , सुमनों में भौंरो का गुंजार । । गगन में पक्षी कलरव करते  ,  मेघ धरा पर करत फुहार । जूही  - चम्पा क्यारी - क्यारी झूमें  ,  लहराये राजमार्ग कचनार । । उड़गन की बात निराली , ढूंढ रहे निशीथ में सारा संसार । ग्रीष्म ताप आतप धूसरित धूर  ,  नदियाँ भई कछार । पुरवाई की मस्तानी में , लबालब बहै शीतल मंद बयार ।। धान - किसान कहे गेंहू में हमहूँ  , अरहर जीवन करै संवार । शीत की भीत खानपान से जब्बर , जीव रखे साधु विचार । । उड़गन की बात निराली , ढूंढ रहे निशीथ में सारा संसार । सावन ...

सड़क

सड़क सड़कें चौड़ी, ------------------------------ ----------------------------- कोलतार और रोड़ी हो गयी सड़कें चौड़ी, शहरों के हो गए छोटे -छोटे मकान | अट्टालिकाओं और कोटरों में गुम , वाशिंदों का मुस्कान भरा वितान || बढ़ रही सिर्फ सबकी भाषाई जुबान , शान्ति घट छोटी पडी अपनी जहान | आशायें खोजती हर पल निशां में , अपने -अपने सपनों के आसमान || भीड़ और यातायात की आपाधापी में , रौदें जाते निशिदिन सब अरमान | शोर तले बंट जाता निज का ध्यान , जेठ दुपहरी ढूंढ रहीं उपवन बचाने निज प्रान || बचाने को मर्यादा और क्षण भर की थकान , कालचक्र के अजब कड़ाहे का देखो ये पकवान | पकते नश्वरजीव जगत के नर-नारी और जवान , सिमटता चरित्र बल बढ़ती उम्मीदें सारी || साकार बन खड़ी विषय उधारी सामान , इबारती जीवन लेख विलास की मारी | दुःख खरोंचने को जीवन सारा लगता बलवान , सुख सहलाने को अपलक पल बिचारी ।  मृगमरीचिका देखना दिन में हो रहा आसान , रोड़ी की सड़कें चौड़ी शहरों के हो गये छोटे मकान || ---------0----------

कविता

  कविता **** व्याकृत नहीं  , वर्तमान कविता  , प्रगति प्रयोग  , बन परिणिता , उन्मुक्त मुक्तक  , नामकविता, कर्मेन्द्रियोंमेंसिमटा अलंकार  , ज्ञानेन्द्रियों को भा रहा श्रृंगार  , छल-छंद छानते रहे शब्द बौछार  , रस बरसा न सकी कविता , सुहाने रालों पर हो मन मीता  , झट-पट का ज़माना  , क्यों बांधें छंदों में , कविता के पंख लगे है , जैसे परिंदों में  , अब रचना रच ना  , पर भार हुई , कविता कविता  , दुधार हुई , जो भास् रही कविता  , कवि बखान रहे  , अब कर ताल रही ,  कर ताली रही , कविता कवि को , निहार रही , राह किनारों में  , कविता कराह रही ,     *** ****  

तुकान्त कलि

 तुकान्त कलि तृषित मन हर्षित, तन कलि का यौवन , प्रभुता पल्लवित, मनुज ढूंढ रहा प्रकृति उपवन । धरती का स्वर्ग है यहीं पर , यहीं है गंगों –जमन, अट्टालिका के अट्टहासों में , बुझी- अनबुझी मानवता का नयन । कल-कल नदियों में शांत , हो गया कलरव खंजन ।।  पवन को क्यों कोसते , मसोसते क्यों अपने मन । प्रतिकूल परोसने का प्रतिफल , जहरीला हो रहा आँगन , नयी सोच में नये फलक में , खो गया कान्तार -वन -कानन ।। अब पूजन कहाँ ? पूरब के सूरज का , किसको प्रतीक्षा संध्या वंदन । चकाचौध में भूल गया , वेश - भाषा और अपना चाल-चलन , बदले नाम गलियों के, गलों के सुर बदले, बदल रहा चमन ।। प्रगति के नाम कुछ भी मिल जाय, जयकारा करो नमन । दुर्गति अब है सझियारा , बांट जोहती घटना और मरण , मनु सन्तति सचेत हो कब ? मानवता का करे वरण , प्रांगण हर घर बाग़ -बगीचे हो , कब होगा शुध्द सपन ? सझौती होगी प्रेम भाव संग,  मिल जिए करे गन्तव्य गमन । एकता के संकल्पों का व्रत , जीवन में ले करें आचमन ।।   आगत का करते स्वागत, तथागत , बोधि बुध्द, न्यग्रोध शुध्द, प्रबुध्द बन ।।      *****  

श्वान व्यथा

श्वान व्यथा शीत आतप बरखा करते सहन, मिल श्वान कर बैठे सम्मेलन । गंभीर विषय पर करते आकलन , युग परिवर्तन का आ गया चलन । चिंतन अस्तित्व का हो रहा गहन , प्रतिरोध मानव के आहूत सदन । शुनि छौनों के लिए पाठन-पठन , जात मानवों की हो गयी बद-चलन । पोर-पोर विकसित होता जीवन , खोद-खोद कूप का हो जाता खनन । क्षीण कर जाता मन को मनुज दर्शन , त्याग राह दो-पाये से भयभीत है मिलन । भूकना छोड़ दो भोकने का है चलन, चौपाये की कौन सुनता अब सरीसृप भी ओझिल नयन। मांसातुर रुधिर पिपासु जिनके हो गये तन, जंजीर -सीखचों से ही जो करते आकलन । रौदती सडकों पर चौपहियों से आवागमन , भाग्य में बदा सिर्फ मरण या पतन । चकाचौध की झलक कर गयी अन्धेरा गगन , श्वान अपने आप ठिठक एकाकी रह गया मगन । प्रवेश से पहले दबा दिया द्वार का बटन, पहरेदार की पूछे कौन ? लगी पट्टिका का हो गया दर्शन,। लिखा अन्दर कुत्ता रहता है दबी घंटी बोल पड़ी घन-घन ।।

चिंगारी

 चिंगारी अटवी  के प्रस्तर , खंड -खंड घर्षण,  चकमक चकाचौध , जठरानल को शान्ति दे , अखंड जीवन की,  लौ चिंगारी । बन मशाल, प्रेरणा की मिसाल , मंगल की, चमकी चिंगारी । चहुँ ओर  , तम का डेरा। जन सैलाब चिंगारी से, अभिभूत वडवानल  घेरा । व्याकुल आने को नया सवेरा, रानी के खडगों की चिंगारी । अमर कर गई , जन-जन में जोश भर गई , सत्य अहिंसा प्रेम दीवानी, बापू की स्वराज चिंगारी ।। नूतन  अलख जगा गई , देशभक्त बलिदानी, चिंगारी दावानल फैला गई । युग - युग के ज़ुल्मों को सुलझा गई । नई रात , नई प्रात: करा गयी । चिंगारी  मशाल, मिसाल  बन , स्वाभिमान बन, राष्ट्र गीत सुना  गयी ।। -------0--------

माँ गंगे तरल तरंगे

  माँ गँगें तरल तरंगें                *************                            माँ गँगें तरल तरंगें अविरल धारा  , जीवन संगे   । रूप निखारें लहर  - लहर में रवि रश्मियों के   रंगें   ।   जीवन संगे  , माँ गंगे  , तरल तरंगें   । रूप सुनहरा निखर रहा माँ जग कहता सारा   । बूँद  –  बूँद पर सूरज  , चांद  , सितारे देते पहरा   । जीवन संगे  , माँ गंगे  , तरल तरंगें   । उच्छल जलधितरंग निशदिन जन कल्याणक गंगा   । सैकत मध्य विचरती नर - मुनियों की आश्रय गंगा   । जीवन संगे  , माँ गंगे  , तरल तरंगें   । ऊँच  –  नीच छोड़कर धर्म कर्म संस्कार जगाती   । दीनों – दुखियों में हर - पल माँ अमृत रस बरसाती   । जीवन संगे  , माँ गंगे  , तरल तरंगें   । गंगा सागर तक बस इसी तरह बहती रहना   । धराधाम पर माँ अजस्र स्रोत सी बहती रहन...

लोरिक मन्जरी

                           लोरिक मन्जरी                                                   ************   मीरजापुर जनपद के विभाजन के बाद कैमूर घाटी में सोनभद्र नाम से प्रसिध्द क्षेत्र का विस्तार मघ्यप्रदेश और बिहार प्रदेश की सीमाओं तक रहा हैं जिसमे जंगल , पठार , ही प्रमुख हैं , यहाँ बाघ , भालू , चीते आसानी से आज भी घूमते मिल जाते हैं , यह वन्य-प्राणियों का खुला अभयारण्य क्षेत्र है , यहाँ अतीत काल में छोटे-छोटे राजा राज्य किया करते थे , यहाँ का मार्ग दुर्गम होता था , आज भी है , क्योंकि समूचा क्षेत्र विन्ध्य पर्वत माला क्षेत्र से आच्छादित है , सोन क्षेत्र में विजयगढ़ का राज्य , रामगढ़ का राज्य  , कोटा का राज्य और अगोरी राजा का राज्य था  |  राजाओं के अधीन जंगल के निवासी प्रजा के रूप में रहा करते थे  |            ...

पढ़ाई

 नदी में तैरता हुआ तैराक हाथ-पैर मारते हुए अपने कार्य को कठिन बताता है, और अपने पास वाले को यह कहते हुए आगे बढ़ जाता है कि संसार का यह सबसे कठिन काम है,इग्लिश चैनल पार करना अब उसका आख़िरी मुकाम है,बाबा भारती का घोड़ा धोखे से झटकने वाला डाकू खड्ग सिंह यह चालबाजी चलने में सफल रहा था कि अपाहिज की भूमिका में उसने बाबा का घोड़ा हथिया लिया था | उस समय उसे लगा था कि उसका यह दांव कारगर निकला किन्तु बाबा का जो दाँव समाज पर उपयुक्त रहा आज भी उस विश्वासघात का मरहम नहीं बन सका है,आदमी एक समय में कई चालें चल सकता है,फिराके बना सकता है,जुगत लगा सकता है,काम करते हुए बतिया सकता है,दुनियाँ के सारे एशों आराम कर सकता है,किन्तु चाणक्य महाराज के अनुसार  विद्यार्थिन : कुतो  सुखं , की बात अलग थलग रह जाती है, यदि आप विद्यार्थीं है तो निश्चित जानिये शिक्षा का कोई आख़िरी मुकाम नहीं होता है,यह कोई इग्लिश चैनल पार करना जैसा कार्य नहीं होता है,जीवन के अनेक क्षेत्र है , अनेक विषय है ,किन्तु जीवन ही छोटा होता है,पढ़ाई में मनन है,चिंतन है,इसके साथ आप तैराकी नहीं कर सकते है,चालबाजी नहीं कर सकते है,कलाबाज...